Tuesday, March 12, 2019

भीम आर्मी के चंद्रशेखर फिर हिरासत में, पर क्यों?: आज की पांच बड़ी ख़बरें

भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर को उत्तर प्रदेश पुलिस ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का हवाला देकर हिरासत में ले लिया है.

उन्हें एक रैली के दौरान गिरफ़्तार किया गया. चंद्रशेखर का कहना है कि उनके पास रैली की अनुमति थी, लेकिन पुलिस उन्हें रोकने की कोशिश कर रही थी.

पुलिस और रैली में शामिल चंद्रशेखर के समर्थकों के बीच नोंक-झोंक शुरू हुई, जिसके बाद उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया.

गिरफ़्तारी के बाद चंद्रशेखर की तबीयत बिगड़ गई, जिसके बाद उन्हें पहले मेरठ और मंगलवार देर रात उन्हें दिल्ली रेफ़र कर दिया गया.

उनके समर्थकों ने अपने नेता को गिरफ़्तार किए जाने का विरोध किया और हाइवे जाम कर दिए थे.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनज़र सभी 42 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है, जिसमें 41 फ़ीसदी महिलाएं हैं.

दस सांसदों के टिकट काटे हैं, वहीं चार अभिनेत्रियों को भी टिकट दिए गए हैं. भाजपा के प्रत्याशी बाबुल सुप्रियो के ख़िलाफ़ ममता अभिनेत्री मुनमुन सेन को मैदान में उतारेंगी.

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को कहा कि पटाखे ही प्रदूषण का इकलौता कराण नहीं है. लोग पटाखा उद्योग के पीछे क्यों पड़े हैं, जबकि प्रदूषण के लिए वाहन पटाखों से कहीं ज़्यादा ज़िम्मेदार हैं.

कोर्ट ने देशभर में पटाखों के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक लगाने के लिए दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान यह टिप्पणी की.

कोर्ट ने सरकार से पूछा कि क्या उसने पटाखों और वाहनों से होने वाले प्रदूषण के बीच कोई आनुपातिक अध्ययन कराया है?

जस्टिस एसए बोबड़े और जस्टिस एस अब्दुल नज़ीर की पीठ ने कहा कि वह पटाखा उद्योग में काम कर रहे लोगों के रोज़गार ख़त्म नहीं करना चाहती है. अगली सुनवाई तीन अप्रैल को होगी.

पटना हाईकोर्ट ने मंगलवार को आर्म्स एक्ट के मामले में बिहार की पूर्व समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा को नियमित ज़मानत दे दी है.

मुज़फ़्फ़रपुर शेल्टर होम मामले की जांच के दौरान जब सीबीआई ने बेगूसराय के चेरियाबरियापुर स्थित पूर्व मंत्री के आवास पर छापेमारी की थी, तो उनके आवास से अवैध रूप से रखे गए 50 ज़िदा कारतूस ज़ब्त किए थे.

इसके बाद मंजू वर्मा के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया था.

तालिबान के एक प्रवक्ता ने बीबीसी से कहा है कि अफ़ग़ान शांति वार्ता के ताज़ा दौर में तालिबान और अमरीका के बीच दो अहम मुद्दों पर सहमति बन गई है.

सुहैल शाहीन ने कहा कि दोनों ही पक्ष अफ़ग़ानिस्तान से अमरीकी बलों की वापसी पर चर्चा के लिए सहमत हो गए हैं. अफ़ग़ानिस्तान की ज़मीन से दूसरे देशों पर आतंकवादी हमलों को कैसे रोका जाए इस विषय पर चर्चा के लिए आगे बातचीत होगी.

No comments:

Post a Comment