Wednesday, January 9, 2019

जेफ़ बेज़ोस: दुनिया के सबसे अमीर आदमी का तलाक़

इस बयान में लिखा गया है, ''लंबे दौर तक एक-दूसरे के साथ प्रेम से रहने और फिर कुछ वक़्त के लिए दूरियों का अनुभव करने के बाद हमने एक दूसरे को तलाक़ देने का फ़ैसला किया है. हम दोनों अच्छे दोस्त बनकर रहेंगे.''

हाल ही में अमेज़न कंपनी ने एक बेहतरीन उपलब्धि अपने नाम की थी. अमेज़न माइक्रोसॉफ़्ट को पछाड़ते हुए दुनिया की सबसे ज़्यादा कीमत वाली कंपनी बन गई थी.

54 साल के जेफ़ ने 25 साल पहले अमेज़न कंपनी की शुरुआत की थी. ब्लूमबर्ग में अमीर लोगों की सूची में जेफ़ सबसे ऊपर आते हैं. उनके पास कुल 137 बिलियन डॉलर की संपत्ति बताई जाती है.

दूसरी तरफ़ 48 वर्षीय मैकेन्ज़ी एक साहित्यकार हैं. उन्होंने दो किताबें लिखी हैं. जिसमें साल 2005 में आई द टेस्टिंग ऑफ़ लूथर और साल 2013 में आई ट्रैप्स शामिल हैं.

अपने साझा बयान में इस जोड़े ने लिखा है, ''हम दोनों अपने आप को बहुत ख़ुशकिस्मत मानते हैं कि हमें एक-दूसरे का साथ मिला. हमने शादी के बाद इतने साल साथ में गुज़ारे इसके लिए हम एक-दूसरे के दिल से आभारी हैं.''

एशिया का वो देश जो रातों-रात 'अमीर' बन गया
एशिया के सबसे अमीर अरबपति कौन हैं
''हमने साथ में एक बेहतरीन ज़िंदगी गुज़ारी. हमने शादीशुदा जोड़े के तौर पर अपने भविष्य के सपने संजोए, हमने अच्छे माता-पिता, दोस्त और साथी के तौर पर अपनी-अपनी भूमिकाएं निभाईं. कई प्रोजेक्ट पर साथ में काम किया जिसमें हमें बहुत मज़ा भी आया.''

''अब भले ही हमारे रिश्ते का नाम बदल जाएगा लेकिन फिर भी हम एक परिवार रहेंगे, हम एक दूसरे के बहुत अच्छे दोस्त बनकर रहेंगे.''

पिछले साल इस जोड़े ने एक चैरिटी कार्यक्रम की शुरुआत की थी. इस कार्यक्रम का नाम द डे वन था. इस कार्यक्रम का मक़सद बेघर परिवारों की मदद करना और ग़रीब बच्चों के लिए स्कूलों का निर्माण करना था.

जेफ़ और मैकेन्ज़ी के चार बच्चे हैं. तीन लड़के और एक गोद ली हुई लड़की. साल 2013 में मैकेन्जी ने वोग पत्रिका को बताया था कि जेफ़ से उनकी मुलाक़ात नौकरी के एक इंटरव्यू के दौरान हुई थी. जेफ़ उस समय इंटरव्यू ले रहे थे.

तीन महीने तक एक-दूसरे के साथ वक़्त बिताने के बाद उन्होंने साल 1993 में शादी कर ली थी.

इसके एक साल बाद जेफ़ ने अमेज़न कंपनी की शुरुआत की. उस समय अमेज़न पर सिर्फ़ किताबों की ऑनलाइन बिक्री होती थी.

धीरे-धीरे इस कंपनी का विस्तार होता चला गया और यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन गई.

इस हफ्ते जब सोमवार को अमरीका का स्टॉक मार्केट बंद हुआ था तो अमेज़न की कुल कीमत 797 बिलियन डॉलर थी, जबकि उसी समय माइक्रोसॉफ़्ट की कीमत 789 बिलियन डॉलर थी.

No comments:

Post a Comment