Monday, January 28, 2019

कुशीनगर में एयरफोर्स का जगुआर क्रैश, पायलट ने पैराशूट की मदद से जान बचाई

उत्तरप्रदेश के कुशीनगर में सोमवार को एयरफोर्स का जगुआर विमान क्रैश हो गया। यहां के हेतिमपुर गांव में एक खेत में विमान गिर गया। इसके बाद इसमें आग लग गई। हालांकि, विमान के पायलट ने पैराशूट की मदद से अपनी जान बचा ली। बताया जा रहा है कि विमान ने गोरखपुर एयरफोर्स स्टेशन से उड़ान भरी थी।

उड़ान भरने के 10 मिनट बाद ही टूटा संपर्क
गोरखपुर स्टेशन से उड़ान भरने के 10 मिनट बाद ही जगुआर का कंट्रोल रूम से संपर्क टूट गया था। विमान नियमित उड़ान पर था। मौके पर एयरफोर्स के दो हेलिकॉप्टर भी पहुंच गए। एयरफोर्स ने जांच के आदेश दे दिए।

एक साल में तीसरी बार क्रैश हुआ जगुआर

एक साल में यह तीसरा हादसा है, देश में जगुआर विमान क्रैश हुआ। इससे पहले जून 2018 में गुजरात के कच्छ और अहमदाबाद में भी विमान हादसे हुए थे। कच्छ में हुए हादसे में पायलट की मौत हो गई थी। दो इंजन वाले जगुआर को 1979 में भारतीय एयरफोर्स में शामिल किया गया।

सर्जिकल स्ट्राइल के थीम पर बनी फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक लगातार सुर्खियां बटोरी रही है. देशभक्ति से लबरेज ये फिल्म युवाओं को लगातार पसंद आ रही है. यही नहीं, राजनीतिक गलियारों में भी ये फिल्म नेताओं की पसंदीदा बन रही है. पीएम मोदी कलाकारों से मुलाकात के दौरान इस फिल्म का डॉयलॉग बोल चुके हैं. अब केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी के लोगों के लिए इस फिल्म को दिखाने की व्यवस्था की है. अमेठी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र है. केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी में लगातार सक्रिय हैं.

गणतंत्र दिवस की शाम को अमेठी में स्मृति ईरानी ने तकनीक के माध्यम से लोगों के लिए उरी द सर्जिकल स्ट्राइक फिल्म दिखाने का इंतजाम कराया. शहर में कई जगहों पर मोबाइल डिजिटल थिएटर के माध्यम से इस फिल्म की स्क्रीनिंग कराई गई.इसकी जानकारी देते हुए अमेठी बीजेपी ने ट्वीट किया, "देश के वीर बहादुर जवानों के पराक्रम व शौर्य को दर्शाने वाली फिल्म आज  गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर अमेठी लोकसभा क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री स्मृति जी की प्रेरणा से मोबाइल डिजिटल मूवी थिएटर के माध्यम से दिखाई जा रही है,  गौरवशाली क्षण."

केन्द्रीय मंत्री ने इस पर ट्वीट करते हुए लिखा, " बड़ी गर्व के साथ आज पूरे अमेठी में यूरी सर्जिकल स्ट्राइक दिखाई जा रही है, इसके लिए गणतंत्र दिवस से बेहतर मौका क्या हो सकता था. जय हिन्द की सेना."
फिल्म शुरू होने से पहले स्मृति ईरानी ने अमेठी की जनता के साथ वीडियो संवाद भी किया. स्मृति ईरानी ने कहा कि राष्ट्रीय पर्व के मौके पर पूरे परिवार के साथ बैठकर इस फिल्म को देखने से अच्छा क्या हो सकता था, इसी अभिलाषा के साथ वह लोगों के दरवाजे तक ये फिल्म लेकर आई हैं.

स्मृति ईरानी ने कहा कि नौजवान ये फिल्म देखकर भारतीय सेना के शौर्य से वाकिफ होंगे. उन्होंने कहा कि इस फिल्म को देखकर लोगों को पता चलेगा कि मां भारती के सपूत कैसे अपने घर-बार त्यागकर अपने प्राणों की आहूति देते हैं. स्मृति ने कहा कि भारत की जल, थल और वायु सेना को अमेठी की जनता अपना सलाम कहती है. स्मृति ईरानी ने कहा कि इस फिल्म के एक्टर विकी कौशल ने भी अमेठी के लोगों के लिए संदेश दिए हैं. बता दें कि स्मृति ईरानी पहले भी इस फिल्म की तारीफ कर चुकी हैं. 12 जनवरी को उन्होंने ट्वीट कर इस फिल्म की तारीफ की थी. पाकिस्तान में भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी ये फिल्म 11 जनवरी को रिलीज हुई थी.

No comments:

Post a Comment